रिलायंस इंडस्ट्रीज का Q1 FY2025-26 प्रदर्शन – उपभोक्ता कारोबार और जियो ने दिलाई रिकॉर्ड कमाई

Reliance Industries Q1 FY2025-26 performance – Consumer business and Jio brought record earnings

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मुंबई Mumbai– रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने वित्त वर्ष 2025-26 की पहली तिमाही (Q1 FY26) के नतीजे जारी कर दिए हैं। कंपनी ने इस बार एक बार फिर भारतीय कॉर्पोरेट जगत में अपना दबदबा साबित किया है। मजबूत उपभोक्ता व्यवसाय, जियो की डिजिटल सेवाओं की आक्रामक वृद्धि और रिटेल कारोबार में शानदार प्रदर्शन के चलते रिलायंस का समेकित (कंसोलिडेटिड) राजस्व ₹2,73,252 करोड़ ($31.9 बिलियन) तक पहुंच गया, जो पिछले वर्ष की तुलना में 6% की वृद्धि को दर्शाता है।

कंपनी का कंसोलिडेटिड EBITDA (ब्याज, कर, मूल्यह्रास और परिशोधन से पहले की कमाई) 35.7% (Y-o-Y) बढ़कर ₹58,024 करोड़ ($6.8 बिलियन) हो गया, जो अब तक का सर्वाधिक स्तर है। इस तिमाही का कंसोलिडेटिड शुद्ध लाभ (PAT), सहयोगी व संयुक्त उद्यमों की हिस्सेदारी सहित, 76.5% बढ़कर रिकॉर्ड ₹30,783 करोड़ ($3.6 बिलियन) तक पहुंच गया। इस दौरान पूंजीगत व्यय ₹29,875 करोड़ ($3.5 बिलियन) रहा, जबकि कंसोलिडेटिड शुद्ध ऋण मामूली रूप से बढ़कर ₹1,17,581 करोड़ हो गया।


जियो प्लेटफॉर्म्स: 5G और ब्रॉडबैंड में बेजोड़ वृद्धि

जियो प्लेटफॉर्म्स इस तिमाही का स्टार परफॉर्मर रहा। जियो का EBITDA 23.9% बढ़कर ₹18,135 करोड़ हो गया, जबकि शुद्ध लाभ 24.8% बढ़कर ₹7,110 करोड़ रहा। कंपनी ने 99 लाख नए ग्राहकों को जोड़ा, जिससे कुल ग्राहकों की संख्या 49.81 करोड़ तक पहुंच गई।

5G ग्राहकों का रिकॉर्ड:
जियो True 5G उपयोगकर्ताओं की संख्या 20 करोड़ को पार कर गई है। जियो एयरफ़ाइबर (FWA) 74 लाख ग्राहकों के साथ दुनिया की सबसे बड़ी फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस सेवा प्रदाता बन गया है।

डिजिटल इनोवेशन:
इस तिमाही में जियो ने जियोगेम्स क्लाउड लॉन्च किया, जो एक उन्नत क्लाउड-आधारित गेमिंग प्लेटफॉर्म है। यह प्लेटफ़ॉर्म उपयोगकर्ताओं को स्मार्टफोन, लैपटॉप या जियो सेट-टॉप बॉक्स के जरिए बिना अतिरिक्त हार्डवेयर के हाई-एंड कंसोल क्वालिटी गेम्स खेलने की सुविधा देता है। इसमें 500 से अधिक गेम टाइटल्स उपलब्ध हैं।

ARPU और डेटा खपत में उछाल:
जियो का औसत राजस्व प्रति उपयोगकर्ता (ARPU) ₹208.7 तक पहुंच गया। ग्राहकों की डेटा खपत 37 GB/प्रतिमाह रही, जबकि कुल डेटा ट्रैफिक 54.7 अरब GB (24% Y-o-Y वृद्धि) तक पहुंच गया।


रिटेल सेगमेंट: नई ऊंचाइयों की ओर

रिलायंस रिटेल का प्रदर्शन भी बेहद शानदार रहा। कंपनी का रिटेल राजस्व 11.3% बढ़कर ₹84,171 करोड़ हो गया, जबकि EBITDA 12.7% बढ़कर ₹6,381 करोड़ तक पहुंच गया। EBITDA मार्जिन 20 बेसिस पॉइंट बढ़कर 8.7% हो गया।

इस तिमाही में 388 नए स्टोर्स जोड़े गए, जिससे कुल स्टोर्स की संख्या 19,592 तक पहुंच गई। रिटेल ग्राहक आधार 35.8 करोड़ तक बढ़ गया। कुल खरीदारी लेनदेन 16.5% Y-o-Y वृद्धि के साथ 38.9 करोड़ तक पहुंच गया।
जियोमार्ट में भी शानदार वृद्धि दर्ज हुई, जहां ऑर्डर की संख्या 68% (Q-o-Q) और 175% (Y-o-Y) बढ़ी।


O2C और ऊर्जा सेगमेंट का प्रदर्शन

रिलायंस का O2C (Oil-to-Chemicals) व्यवसाय वैश्विक कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव और योजनाबद्ध शटडाउन से प्रभावित हुआ। O2C सेगमेंट का राजस्व 1.5% घटकर ₹1,54,804 करोड़ ($18.1 बिलियन) रहा। हालांकि, अनुकूल फ्यूल मार्जिन और डाउनस्ट्रीम उत्पादों की मांग के चलते EBITDA 10.8% बढ़कर ₹14,511 करोड़ ($1.7 बिलियन) हो गया।

जियो-बीपी ब्रांड के तहत रिलायंस बीपी मोबिलिटी लिमिटेड (RBML) ने इस तिमाही में शानदार प्रदर्शन किया। देशभर में आउटलेट्स की संख्या 1,991 हो गई (पिछले वर्ष 1,730)। एचएसडी की बिक्री में 34.2% Y-o-Y वृद्धि, जबकि एमएस की बिक्री में 38.6% Y-o-Y वृद्धि दर्ज की गई।

ऑयल और गैस सेगमेंट:
इस सेगमेंट का राजस्व 1.2% घटकर ₹6,103 करोड़ रहा। EBITDA 4.1% घटकर ₹4,996 करोड़ हो गया, जिसका मुख्य कारण KGD6 गैस उत्पादन में स्वाभाविक गिरावट और परिचालन लागत में बढ़ोतरी है।


मीडिया और डिजिटल कंटेंट में बढ़त

जियोस्टार ने ₹11,222 करोड़ का रिकॉर्ड राजस्व और ₹1,017 करोड़ का EBITDA दर्ज किया। IPL 2025 सीजन जियोस्टार के लिए अब तक का सबसे सफल रहा।
जियोहॉटस्टार का सब्सक्राइबर बेस लगभग 30 करोड़ तक पहुंच गया है, जबकि टीवी के जरिए इसकी पहुंच 80 करोड़ दर्शकों तक रही।


भविष्य की रणनीति

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा, “उपभोक्ता व्यवसायों, डिजिटल सेवाओं और रिटेल में मजबूत वृद्धि से हम भविष्य के लिए और भी सशक्त स्थिति में हैं। एनर्जी ट्रांज़िशन और तकनीकी नवाचार पर ध्यान केंद्रित कर, हम हर 4-5 साल में कंपनी को दोगुना करने के अपने लक्ष्य को बनाए रखेंगे।”


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By MFNews