भारत अब त्योहारों पर करेगा यात्रा: थॉमस कुक इंडिया और एसओटीसी ट्रैवल ने दुर्गा पूजा, दशहरा और दिवाली के लिए विशेष टूर लॉन्च किए

SOTC Travel Opens First Outlet in Kozhikode, Expands Kerala Network to Four Stores

#ThomasCookIndia #SOTCTravel #FestiveTravel #DurgaPuja2025 #DiwaliTravel #Dussehra2025 #IndiaTourism #FestivalTours #TravelTrends

मुंबई: भारत में परंपरागत रूप से त्योहारों का मतलब रहा है—घर पर या पैतृक निवास में एकत्र होकर परिवार संग जश्न मनाना। लेकिन बीते कुछ वर्षों में इसमें एक नया रुझान उभरकर सामने आया है: अब भारतीय परिवार त्योहारों को यात्रा करते हुए, नए स्थलों पर जाकर और साथ मिलकर समय बिताते हुए मनाना पसंद कर रहे हैं। इसी बदलते उपभोक्ता व्यवहार को ध्यान में रखते हुए, थॉमस कुक (इंडिया) लिमिटेड और इसकी समूह कंपनी एसओटीसी ट्रैवल ने इस त्योहारी सीजन के लिए विशेष फेस्टिवल टूर पैकेजेस की घोषणा की है।

इन पैकेजों में दुर्गा पूजा, दशहरा और दिवाली के अवसर पर विशेष समूह टूर शामिल हैं। इनमें विशेष रूप से कोलकाता (दुर्गा पूजा) और कर्नाटक (दशहरा) से प्रस्थान करने वाले समूह टूर कवर किए गए हैं। इसके अलावा गुजरात और महाराष्ट्र जैसे प्रमुख बाज़ारों से भी त्योहार-थीम्ड टूर संचालित किए जाएंगे। कंपनियों ने पैन-इंडिया स्तर पर दिवाली टूर की भी घोषणा की है।


🔹 बदलते उपभोक्ता व्यवहार की झलक

थॉमस कुक इंडिया और एसओटीसी ट्रैवल द्वारा जारी इंडिया हॉलिडे रिपोर्ट 2025 बताती है कि:

  • भारतीय उपभोक्ता अब लंबी छुट्टियाँ (6 से 12 दिन) पसंद कर रहे हैं, जबकि पहले त्योहारों के लिए 3 दिन की यात्रा सामान्य थी।

  • मल्टी-जनरेशनल फैमिली (तीन पीढ़ी एक साथ), विस्तारित परिवार, दोस्तों के ग्रुप—ये सब लंबे ब्रेक्स को प्राथमिकता दे रहे हैं।

  • त्योहारी अवकाश (Durga Puja, Dussehra, Diwali) को स्कूल की छुट्टियों और वीकेंड के साथ जोड़ दिया जाता है, जिससे 1 हफ्ते तक का ट्रैवल ट्रेंड बन रहा है।

  • उपभोक्ता अब अधिक खर्च करने के लिए भी तैयार हैं और नए डेस्टिनेशनों तथा अनछुए अनुभवों को तलाशना चाह रहे हैं।


  1. फ़ेवरेट घरेलू और उपमहाद्वीपीय स्थल:

    • अंडमान, केरल, कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, गोवा, नॉर्थ-ईस्ट, श्रीलंका, भूटान और नेपाल।

  2. लोकप्रिय अंतरराष्ट्रीय गंतव्य:

    • थाईलैंड, सिंगापुर-बिंटन, मलेशिया, इंडोनेशिया, वियतनाम, ऑस्ट्रेलिया-न्यूज़ीलैंड, स्विट्ज़रलैंड, फ्रांस, फिनलैंड, जापान, जॉर्जिया, जर्मनी, स्पेन, ऑस्ट्रिया, केन्या, साउथ अफ्रीका, दुबई, अबू धाबी, मालदीव, मॉरीशस और दक्षिण कोरिया।

  3. वीजा-फ्री और आसान वीज़ा स्थल:

    • थाईलैंड, मलेशिया, श्रीलंका, नेपाल, भूटान, दुबई, अबू धाबी, मालदीव, इंडोनेशिया।

  4. स्पिरिचुअल जर्नीज़ (Spiritual Journeys):

    • चारधाम, काशी, अयोध्या, रामेश्वरम, तिरुपति, अमृतसर, प्रयागराज, द्वारका।

    • विशेष थीम टूर – रामायण अनंत यात्रा और रामायण ट्रेल्स

  5. लक्ज़री और प्रीमियम ट्रेवल:

    • यूरोप, स्कैंडिनेविया, जापान, साउथ कोरिया, सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैंड, सेशेल्स, मोरक्को जैसे गंतव्यों पर लक्ज़री रिसॉर्ट्स, स्पा और हेरिटेज स्टे की मांग।

  6. क्रूज़िंग का बढ़ता चलन:

    • साउथ-ईस्ट एशिया और मिडल ईस्ट में कोस्टा क्रूज़, रिसॉर्ट्स वर्ल्ड क्रूज़

    • प्रीमियम विकल्पों में डिज़्नी क्रूज़ लाइन (ऑस्ट्रेलिया और सिंगापुर) और घरेलू स्तर पर कोर्डेलिया क्रूज़


🔹 त्योहार-थीम्ड रीजनल ग्रुप टूर

India will now travel on festivals: Thomas Cook India and SOTC Travel launch special tours for Durga Puja, Dussehra and Diwali
India will now travel on festivals: Thomas Cook India and SOTC Travel launch special tours for Durga Puja, Dussehra and Diwali

कंपनियाँ इस बार कुछ खास समूह टूर लेकर आई हैं:

  • अद्भुत एशिया (Adhbhut Asia)

  • अलौकिक एशिया (Alokik Asia)

  • असाधारण वियतनाम (Ashadharon Vietnam)

  • दुरंतो दुबई और अबू धाबी (Duronto Dubai o Abu Dhabi)

  • आकर्षणीय फ्रांस और स्विट्जरलैंड (Akorshonio France o Swiss)

इन टूरों में विशेष क्षेत्रीय टूर मैनेजर शामिल होंगे। साथ ही, यात्रा के दौरान पूजा का आयोजन और यात्रियों के लिए क्यूरेटेड शाकाहारी भोजन जैसी व्यवस्थाएँ भी रहेंगी।


🔹 कंपनियों की नेतृत्व टिप्पणियाँ

🎤 राजीव काले, प्रेसीडेंट एवं कंट्री हेड – हॉलिडे, MICE, वीज़ा, थॉमस कुक (इंडिया) लिमिटेड

“यात्रा अब भारतीयों की ज़िंदगी का अनिवार्य हिस्सा बन गई है और त्योहार पर्यटन एक मज़बूत सांस्कृतिक ड्राइवर बनकर उभर रहा है। हमारा Holiday Report 2025 दर्शाता है कि भारतीय अब घर पर नहीं ठहर रहे, बल्कि त्योहारों को यात्रा करते हुए मना रहे हैं। 85% भारतीयों ने यात्रा की आवृत्ति और बजट बढ़ाया है। इसी को देखते हुए हमने क्षेत्रीय त्योहार टूर लॉन्च किए हैं जिसमें लोकल और ऑथेंटिक अनुभवों का संगम है।”

🎤 एस.डी. नंदकुमार, प्रेसीडेंट एवं कंट्री हेड – हॉलिडेज़ और कॉर्पोरेट टूर्स, SOTC ट्रैवल लिमिटेड

“भारत का त्योहारी कैलेंडर अब एक मज़बूत यात्रा प्रेरक बन चुका है। परिवार और दोस्त कई छोटे-छोटे ट्रिप्स बना रहे हैं – और यह चलन सिर्फ़ मेट्रो शहरों से नहीं बल्कि टियर-2 और टियर-3 बाज़ारों में भी तेज़ी से बढ़ रहा है। यात्री अब क्रूज़, बुटीक स्टे, हेरिटेज विलाज़, कुकिंग ट्रेल्स और एडवेंचर जैसी नई शैलियों को अपनाने लगे हैं। हमारी फेस्टिवल पोर्टफोलियो डिज़ाइन की गई है ताकि लोग जश्न के साथ अन्वेषण भी कर सकें और स्थायी यादें बना सकें।”


🔹 ऑफ़र्स और छूट

त्योहारी टूर पैकेजों को और आकर्षक बनाने के लिए, थॉमस कुक और एसओटीसी ने एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए ₹10,000 तक की छूट की भी घोषणा की है।


त्योहारी सीज़न में भारतीय उपभोक्ता अब सिर्फ दीयों और पूजा तक सीमित नहीं हैं; वे यात्रा, उत्सव और नए अनुभवों का संगम तलाश रहे हैं। थॉमस कुक इंडिया और SOTC ट्रैवल की यह नई पेशकश इस उभरते रुझान को भुनाने के साथ-साथ त्योहारों के मायने भी बदल रही है। आने वाले हफ्तों में, जब दुर्गा पूजा से लेकर दिवाली तक का जोश देशभर में चरम पर होगा, तो त्योहारों की यह “यात्रा संस्कृति” भारत के ट्रैवल सेक्टर को नई ऊँचाइयों तक पहुँचाने में अहम भूमिका निभाएगी।


🔖 Hashtags

#ThomasCookIndia #SOTCTravel #FestiveTravel #DurgaPuja2025 #DiwaliTravel #Dussehra2025 #IndiaTourism #FestivalTours #TravelTrends

By MFNews