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चंडीगढ़: इमैजिन मार्केटिंग लिमिटेड, जो प्रमुख रूप से अपने फ्लैगशिप ब्रांड ‘boAt’ के तहत कार्यरत है, ने भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) के साथ अपना अपडेटेड ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (UDRHP-I) फाइल किया है। कंपनी भारत के ब्रांडेड पर्सनल ऑडियो सेगमेंट में 26 प्रतिशत मूल्य हिस्सेदारी और 34 प्रतिशत वॉल्यूम हिस्सेदारी के साथ वित्त वर्ष 2025 में शीर्ष पर रही है।
इस आईपीओ के तहत 1 रुपये फेस वैल्यू के इक्विटी शेयरों का कुल इश्यू 1500 करोड़ रुपये का होगा, जिसमें से 500 करोड़ रुपये का फ्रेश इश्यू और 1000 करोड़ रुपये के ऑफर फॉर सेल (OFS) शामिल हैं। कंपनी के प्रमोटर और निवेशक इस इश्यू के माध्यम से अपनी हिस्सेदारी का एक हिस्सा बेचेंगे। इसमें 75 करोड़ रुपये के शेयर समीर अशोक मेहता, 225 करोड़ रुपये के शेयर अमन गुप्ता, 500 करोड़ रुपये के शेयर साउथ लेक इन्वेस्टमेंट लिमिटेड, 150 करोड़ रुपये के शेयर फायरसाइड वेंचर्स इनवेस्टमेंट फंड-I और 50 करोड़ रुपये के शेयर क्वालकॉम वेंचर्स एलएलसी द्वारा बेचे जाएंगे।
कंपनी इस इश्यू से प्राप्त राशि का उपयोग मुख्य रूप से तीन क्षेत्रों में करेगी — कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं के लिए 225 करोड़ रुपये, ब्रांड और मार्केटिंग व्यय के लिए 150 करोड़ रुपये और बाकी राशि सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए।
‘boAt’ ब्रांड 2015 में लॉन्च हुआ था और आज यह भारत का अग्रणी डिजिटल-फर्स्ट उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड बन चुका है। कंपनी व्यक्तिगत ऑडियो, वियरेबल्स और चार्जिंग सॉल्यूशंस जैसी उत्पाद श्रेणियों में युवा और तकनीक-संवेदनशील उपभोक्ताओं को ध्यान में रखकर प्रोडक्ट पेश करती है। रेडसीयर रिपोर्ट के अनुसार, FY2020 से FY2025 तक boAt वॉल्यूम के हिसाब से भारत में लगातार नंबर 1 पर्सनल ऑडियो ब्रांड रहा है।

कंपनी का कहना है कि वह भारत में बना उद्योगिक नवाचार और इन-हाउस R&D (रीसर्च एंड डेवलपमेंट) के माध्यम से तकनीकी रूप से उन्नत उत्पाद पेश करती है। FY2025 में कंपनी ने 3,070.38 करोड़ रुपये का कुल परिचालन राजस्व दर्ज किया। इनमें से मुख्य ऑडियो सेगमेंट का योगदान 2,586.04 करोड़ रुपये (84.23%) रहा, जबकि वियरेबल सेगमेंट ने 330.41 करोड़ रुपये (10.76%) और अन्य उत्पादों ने 153.93 करोड़ रुपये (5.01%) का योगदान दिया।
FY2025 में boAt ने 61.08 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया, जबकि पिछले वर्ष कंपनी घाटे में थी। EBITDA 142.51 करोड़ रुपये पर रहा, जो 4.64 प्रतिशत मार्जिन का संकेत देता है — यह कंपनी की परिचालन दक्षता और मुनाफे में सुधार को दर्शाता है।
इस अवधि में boAt ने भारत में 3.4 करोड़ से अधिक यूनिट्स बेचीं। कंपनी ने अपने उत्पाद पोर्टफोलियो का विस्तार स्मार्टवॉच, स्मार्ट रिंग, चार्जिंग केबल्स एवं पावर बैंक तक किया है। 30 जून 2025 तक कंपनी की पेशकश में 250 से अधिक तकनीक-आधारित उत्पाद शामिल थे।
कंपनी की ओमनीचैनल उपस्थिति इसकी तेजी से बढ़ती ताकत रही है। FY2025 में कुल बिक्री में से 70.55 प्रतिशत (₹2166.07 करोड़) ऑनलाइन चैनलों से आई, जबकि 29.45 प्रतिशत (₹904.31 करोड़) बिक्री ऑफलाइन प्रतिष्ठानों से हुई। कंपनी ने बताया कि वह 25 राज्यों और पाँच केंद्र शासित प्रदेशों में 12,000 से अधिक ऑफलाइन रिटेलर्स तक पहुँच चुकी है, जिसमें 112 वितरकों और क्रोमा, विजय सेल्स जैसे प्रमुख ओमनीचैनल रिटेलर्स की उपस्थिति शामिल है।
भारत में बोएट 115 से अधिक थर्ड-पार्टी सर्विस सेंटर के माध्यम से ग्राहकों को सेवा प्रदान कर रही है। इसके साथ ही कंपनी ने मध्य पूर्व, नेपाल और दक्षिण एशिया के कुछ अन्य बाजारों में भी अपनी मौजूदगी मजबूत की है। FY2025 में कंपनी की 99.62 प्रतिशत बिक्री भारत से ही हुई।
कंपनी के मुताबिक, FY2026 की पहली तिमाही में उसके कुल विनिर्माण में से 75.83 प्रतिशत उत्पादन भारत में हुआ, जो FY2023 के 39.65 प्रतिशत से काफी बढ़ोतरी दर्शाता है। यह वृद्धि ‘मेक इन इंडिया’ के अनुरूप कंपनी की सप्लाई चेन मजबूती की दिशा में एक प्रमुख कदम है।
इमैजिन मार्केटिंग लिमिटेड का नेतृत्व इसके सह-संस्थापक समीर मेहता और अमन गुप्ता कर रहे हैं, जबकि प्रोफेशनल लीडरशिप टीम में सीईओ गौरव नय्यर शामिल हैं। कंपनी के प्रमुख निवेशकों में वारबर्ग पिंकस, क्वालकॉम वेंचर्स और फायरसाइड वेंचर्स जैसे प्रख्यात नाम शामिल हैं।
आईपीओ के लिए ICICI सिक्योरिटीज लिमिटेड, गोल्डमैन सैश (इंडिया) सिक्योरिटीज प्राइवेट लिमिटेड, जेएम फाइनेंशियल लिमिटेड और नोमुरा फाइनेंशियल एडवाइजरी एंड सिक्योरिटीज (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड को बुक रनिंग लीड मैनेजर्स के रूप में नियुक्त किया गया है।
इस आईपीओ के माध्यम से boAt न केवल अपने ब्रांड विस्तार की दिशा में फंड जुटाने जा रहा है, बल्कि भारतीय बाजार में प्रौद्योगिकी और डिजाइन के संगम का एक नया मानक भी स्थापित करेगा।
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