ड्रीम11 और BCCI का रिश्ता खत्म, टीम इंडिया बिना स्पॉन्सर उतरेगी एशिया कप में

Dream11 and BCCI's relationship ends, Team India will play Asia Cup without a sponsor

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Mumbai मुंबई: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) और ड्रीम11 के बीच का करार आधिकारिक तौर पर समाप्त हो गया है। यह फैसला ठीक एशिया कप 2025 से पहले लिया गया, जिसके चलते अब टीम इंडिया बिना किसी लीड स्पॉन्सर के मैदान में उतरेगी।

ड्रीम11 का कॉन्ट्रैक्ट

ड्रीम11 ने जुलाई 2023 में टीम इंडिया की जर्सी स्पॉन्सरशिप का करार किया था। यह डील करीब 358 करोड़ रुपये की थी और तीन साल के लिए तय की गई थी। ड्रीम11 ने बायजूज़ की जगह टीम इंडिया का नया स्पॉन्सर बनने का मौका हासिल किया था। हालांकि, सरकार द्वारा हाल ही में पारित “ऑनलाइन गेमिंग रेगुलेशन बिल 2025” ने रियल-मनी फैंटेसी गेमिंग पर रोक लगा दी है। इस कानून के कारण BCCI ने ड्रीम11 के साथ करार को आगे जारी रखना उचित नहीं समझा।

BCCI का रुख

BCCI सचिव देवजीत सैकिया ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड भविष्य में किसी भी ऑनलाइन गेमिंग या रियल-मनी आधारित कंपनियों से स्पॉन्सरशिप नहीं लेगा। उन्होंने साफ कहा, “अब हम इस तरह के संगठनों से कोई समझौता नहीं करेंगे।”

एशिया कप से पहले बड़ा झटका

एशिया कप 2025 का आयोजन 9 सितंबर से होना है। ठीक उससे पहले ड्रीम11 का हटना BCCI के लिए चुनौतीपूर्ण स्थिति है। अब टीम इंडिया की जर्सी बिना किसी प्रमुख स्पॉन्सर के नजर आएगी, जब तक कि कोई नया कॉर्पोरेट भागीदार नहीं मिल जाता। यह पहली बार होगा जब इतने बड़े टूर्नामेंट में भारतीय टीम बिना फ्रंट-जर्सी स्पॉन्सर के मैदान पर उतरेगी।

ड्रीम11 का फैसला

ड्रीम11 ने BCCI को औपचारिक रूप से सूचित किया है कि वह अब टीम इंडिया का हिस्सा नहीं रहेगा। इसके प्रतिनिधि हाल ही में BCCI के दफ्तर पहुंचे और बोर्ड को इस बारे में अवगत कराया।

वित्तीय असर

ड्रीम11 के साथ करार टूटने का सीधा असर BCCI की आमदनी पर भी पड़ेगा। हालांकि भारतीय क्रिकेट बोर्ड दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है और उसके पास स्पॉन्सरशिप के ढेरों विकल्प हैं, लेकिन एशिया कप जैसे बड़े टूर्नामेंट से पहले नए स्पॉन्सर खोजना आसान नहीं होगा।

बदलती स्पॉन्सरशिप रणनीति

पिछले कुछ वर्षों में टीम इंडिया की जर्सी पर कई स्पॉन्सर बदले हैं। कभी सहारा, फिर ओप्पो, उसके बाद बायजूज़ और अब ड्रीम11। बार-बार स्पॉन्सर बदलने से यह साफ है कि भारतीय क्रिकेट में स्पॉन्सरशिप एक अस्थिर क्षेत्र बन गया है।

निष्कर्ष

ड्रीम11 और BCCI के अलग होने से न सिर्फ टीम इंडिया की जर्सी पर बड़ा बदलाव दिखेगा, बल्कि यह भारतीय क्रिकेट के स्पॉन्सरशिप मॉडल के लिए भी नया मोड़ साबित हो सकता है। अब देखने वाली बात होगी कि BCCI एशिया कप से पहले या उसके बाद कौन सा नया कॉर्पोरेट पार्टनर चुनता है।


🔑 मुख्य बिंदु:

  • ड्रीम11 और BCCI का 358 करोड़ रुपये का करार खत्म।

  • ऑनलाइन गेमिंग बिल 2025 के कारण समझौता समाप्त।

  • BCCI बोला – अब ऐसे संगठनों से कोई करार नहीं होगा।

  • एशिया कप से पहले टीम इंडिया बिना स्पॉन्सर उतरेगी।


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By MFNews