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Mumbai मुंबई: गणेश कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड ने आज, 22 सितंबर 2025 से अपना बहुप्रतीक्षित आईपीओ (Initial Public Offering) निवेशकों के सामने खुला है। कंपनी ने पूंजी बाजार में प्रवेश करते हुए कुल ₹408.80 करोड़ जमा करने का लक्ष्य रखा है। इस आईपीओ के unter आप £130 करोड़ का फ्रेश इश्यू और ₹278.8 करोड़ का ऑफर फॉर सेल (OFS) जोड़ा गया है।
आईपीओ निवेशकों के लिए 24 सितंबर 2025 तक खुला रहेगा, जबकि अलॉटमेंट 25 सितंबर पर फाइनल होने की उम्मीद है। कंपनी के शेयर 29 सितंबर को बीएसई और एनएसई पर लिस्ट होंगे।
प्राइस बैंड और लॉट साइज
गणेश कंज्यूमर प्रोडक्ट्स ने अपने आईपीओ के लिए ₹306-₹322 प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया है। निवेशक न्यूनतम 46 शेयरों के एक लॉट के लिए बोली लगा सकते हैं। इस हिसाब से न्यूनतम निवेश ₹14,812 (ऊपरी प्राइस बैंड पर) बनता है। इसके बाद निवेशक लॉट्स के गुणांक में ही आवेदन कर सकते हैं।
एंकर निवेशकों से जबरदस्त रिस्पॉन्स
पब्लिक इश्यू खुलने से पहले ही कंपनी ने अपने एंकर बुक के जरिए ₹122.3 करोड़ जुटाए। इसके तहत लगभग 38 लाख शेयर 13 एंकर निवेशकों को आवंटित किए गए।
इसमें बड़े घरेलू और विदेशी निवेशक शामिल हैं, जैसे कि –
PGIM इंडिया
LC Pharos Multi Strategy Fund
Saint Capital Fund
Citigroup Global Markets
BNP Paribas Financial Markets
Subhkam Ventures
Bengal Finance
कंपनी का कारोबार
गणेश कंज्यूमर प्रोडक्ट्स एक फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG) कंपनी है, जो मुख्य रूप से आटा, मैदा, सूजी, दलिया जैसे उपभोक्ता उत्पादों के अलावा पैकेज्ड इंस्टेंट मिक्सेस, मसाले और पारंपरिक स्नैक्स का उत्पादन करती है। कंपनी का लक्ष्य भारतीय रसोई से जुड़े प्रोडक्ट्स को बड़े पैमाने पर उपभोक्ताओं तक पहुँचाना है।
IPO से जुटाए गए फंड का इस्तेमाल
कंपनी ने बताया है कि वह फ्रेश इश्यू से प्राप्त राशि का उपयोग मुख्य रूप से निम्नलिखित कार्यों में करेगी:
₹60 करोड़ का इस्तेमाल मौजूदा ऋण की आंशिक चुकौती के लिए।
₹45 करोड़ का उपयोग पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में चना बेसन और भुने चने के बेसन की नई यूनिट लगाने में।
शेष राशि का इस्तेमाल कॉर्पोरेट सामान्य उद्देश्यों (General Corporate Purpose) में किया जाएगा।
वित्तीय प्रदर्शन
वित्त वर्ष 2025 में कंपनी ने शानदार वित्तीय प्रदर्शन दर्ज किया है।
कंपनी का मुनाफा ₹35.4 करोड़ रहा, जो पिछले साल (₹27 करोड़) की तुलना में 31.3% अधिक है।
वहीं, कंपनी की आय (Revenue) ₹759 करोड़ से बढ़कर ₹850.5 करोड़ हुई, यानी 12% की वृद्धि।
यह आंकड़े दर्शाते हैं कि कंपनी लगातार विकास कर रही है और उसके उत्पादों की मांग मजबूत बनी हुई है।
ग्रे मार्केट प्रीमियम (GMP)
पहले IPO के पहले ग्रे मार्केट में इसके शेयरों को लेकर अच्छी हलचल दिखाई दी. मार्केट एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस इश्यू को निवेशकों के से मजबूत रिस्पॉन्स मिल सकता है.
Ganesh Consumer Products IPO FMCG सेक्टर में निवेश का एक मुख्य अवसर माना जा रहा है। कंपनी की मजबूत ब्रांड वैल्यू, विविध प्रोडक्ट पोर्टफोलियो और स्थिर वित्तीय प्रदर्शन इसे आकर्षक बनाते हैं। निवेशक इसके लंबी अवधि के विकास (Long-Term Growth) को देखते हुए इसमें रुचि ले सकते हैं।
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