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नई दिल्ली: भारत सरकार ने देशभर में साइबर धोखाधड़ी और टेलीकॉम फ्रॉड के मामलों पर बड़ी कार्रवाई करते हुए 1.36 करोड़ मोबाइल नंबरों को निष्क्रिय कर दिया है। ये सभी नंबर आम नागरिकों से प्राप्त फीडबैक और ‘Sanchar Saathi’ पोर्टल व मोबाइल ऐप पर दर्ज शिकायतों के आधार पर काटे गए हैं। यह जानकारी केंद्रीय संचार मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने लोकसभा में दी।
सरकार ने यह कदम देश में डिजिटल धोखाधड़ी को रोकने और सुरक्षित टेलीकॉम नेटवर्क सुनिश्चित करने के लिए उठाया है। यह पहल डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन्स (DoT) और गृह मंत्रालय के समन्वय में चलाई जा रही है।
सभी के लिए उपयोगी – संचार साथी पोर्टल और ऐप
सरकार द्वारा 16 मई 2023 को शुरू किया गया ‘Sanchar Saathi’ पोर्टल और इसके बाद जनवरी 2025 में लॉन्च किया गया मोबाइल ऐप अब तक 15.5 करोड़ हिट्स और 44 लाख डाउनलोड्स दर्ज कर चुका है। इस प्लेटफॉर्म के जरिए नागरिक न केवल अपने नाम पर दर्ज मोबाइल कनेक्शन की जांच कर सकते हैं, बल्कि फर्जी या अज्ञात नंबरों की रिपोर्ट भी कर सकते हैं।
इसके परिणामस्वरूप:
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5.5 लाख मोबाइल हैंडसेट ब्लॉक किए गए
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20,000 बल्क SMS सेंडर्स निष्क्रिय किए गए
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24 लाख व्हाट्सएप अकाउंट जो संदिग्ध गतिविधियों में लिप्त थे, हटाए गए
AI सिस्टम से स्पूफ कॉल्स और फर्जी नंबरों पर लगाम
सरकार ने टेलीकॉम धोखाधड़ी को रोकने के लिए अत्याधुनिक कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) आधारित ASTR प्रणाली विकसित की है, जो फर्जी मोबाइल कनेक्शन की पहचान कर उन्हें स्वतः डिस्कनेक्ट करती है। इसके जरिये अब तक 82 लाख अतिरिक्त नंबर निष्क्रिय किए जा चुके हैं।
अंतरराष्ट्रीय स्पूफ कॉल्स, जिनमें विदेशी नंबर भारतीय नंबर की तरह दिखते हैं, को रोकने के लिए एक सेंट्रल सॉफ़्टवेयर समाधान लागू किया गया। इस प्रणाली ने लॉन्च के पहले ही दिन 1.35 करोड़ स्पूफ कॉल्स को ब्लॉक कर दिया। अब ये आंकड़ा गिरकर प्रतिदिन केवल 3 लाख कॉल्स तक सीमित हो गया है — यानी 97% की कमी।
इसके अलावा, सभी टेलीकॉम कंपनियों को आदेश दिया गया है कि वे “International Call” का अलर्ट प्रत्येक ऐसे कॉल पर दिखाएं जिससे यूज़र को स्पष्ट जानकारी मिले।
फ्रॉड रिस्क इंडिकेटर (FRI): बैंकिंग धोखाधड़ी रोकने का नया हथियार
DoT द्वारा विकसित Fraud Risk Indicator (FRI) प्रणाली बैंकिंग व्यवहार के आधार पर उपयोगकर्ताओं को Very High, High और Medium जोखिम वर्गों में विभाजित करती है। इस डेटा को रीयल-टाइम में बैंकों से साझा किया जाता है जिससे:
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3.7 लाख से अधिक लोगों को धोखाधड़ी की श्रेणियों में चिह्नित किया गया
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3.04 लाख संदिग्ध ट्रांजैक्शन रोके गए
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1.55 लाख बैंक खातों को फ्रीज़ किया गया
भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने इस प्रणाली की सफलता को देखते हुए सभी बैंकों को अपने आंतरिक सिस्टम में FRI इंटीग्रेशन का निर्देश दिया है।
विदेशों से चल रहे भारतीय सिम्स पर कार्रवाई
सरकार ने उन मोबाइल कनेक्शनों पर भी कार्रवाई की है जो दक्षिण एशियाई देशों से भारतीय सिम कार्ड के माध्यम से धोखाधड़ी कर रहे थे। इसके तहत:
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26 लाख से अधिक अंतरराष्ट्रीय मोबाइल कनेक्शन काटे गए
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1.3 लाख मोबाइल डिवाइस ब्लॉक किए गए
BSNL को फिर से खड़ा करने की योजना सफल
सरकार की रिपोर्ट के अनुसार, BSNL ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है। पिछले वित्तीय वर्ष में इसका सब्सक्राइबर बेस 8.55 करोड़ से बढ़कर 9.1 करोड़ हो गया है। यह वृद्धि ₹3.22 लाख करोड़ के रिवाइवल पैकेज और कंपनी की विकेन्द्रीकृत रणनीति का परिणाम है।
हर टेलीकॉम सर्कल को अब अपना व्यवसाय योजना (Business Plan) तैयार करने को कहा गया है, और इसके लिए 12 घंटे का Strategy and Business Development Session भी आयोजित किया गया — जो इस क्षेत्र में पहली बार हुआ।
भारत का स्वदेशी 4G स्टैक हुआ तैयार
संचार मंत्री ने बताया कि भारत ने अपना खुद का 4G टेक्नोलॉजी स्टैक विकसित कर लिया है, जिसका कोर सॉफ़्टवेयर C-DoT ने विकसित किया है, हार्डवेयर Tejas Networks बना रहा है और सिस्टम इंटीग्रेशन का कार्य TCS कर रही है।
अब तक:
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95,000 में से 75,000 BSNL टावर ऑपरेशनल हो चुके हैं
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इस पर ₹20,000 करोड़ का निवेश किया गया है
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BSNL की 4G सेवाएं लाइव हैं और 5G ट्रांजिशन की योजना पर कार्य जारी है
निष्कर्ष: डिजिटल सुरक्षा और आत्मनिर्भर टेलीकॉम की ओर भारत
सरकार द्वारा उठाए गए ये सभी कदम भारत को एक सुरक्षित, सशक्त और आत्मनिर्भर टेलीकॉम राष्ट्र बनाने की दिशा में अग्रसर हैं। नागरिकों से भी अनुरोध किया गया है कि वे Sanchar Saathi जैसे प्लेटफॉर्म्स का उपयोग करें, सतर्क रहें, और किसी भी संदिग्ध गतिविधि की जानकारी तुरंत संबंधित अधिकारियों को दें।
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